Tuesday, August 3, 2021

फुटबॉल का इतिहास और इसके रोचक जानकारी (Football History In Hindi).

फुटबॉल का इतिहास और इसके रोचक जानकारी (Football History In Hindi)


फ़ुटबॉल(Soccer) का एक लंबा इतिहास रहा है। फुटबॉल दुनिया भर में सबसे प्रसिद्ध खेल है। यह लगभग सारे देश में खेला जाता है। फुटबॉल का जन्म इंग्लैंड में 1197 में हुआ था।लेकिन खेल के वैकल्पिक संस्करण बहुत पहले मौजूद थे।

पंद्रहवीं सदी में स्कॉटलैंड में फुटबॉल नाम का एक खेल खेला जाता था और कुछ सालों बाद इसे फुटबॉल एक्ट के तहत बंद कर दिया गया।

फुटबॉल का इतिहास और इसके रोचक जानकारी (Football History In Hindi).



1409 ई. में इस अवधि के दौरान कई अन्य स्थानों पर फुटबॉल खेला जा रहा था। फ़ुटबॉल शब्द का प्रयोग 1526 में किया गया था। इंग्लैंड के राजा हेनरी VIII ने आदेश दिया कि फुटबॉल खेलने के लिए पहली बार एक जोड़ी जूता बनाया जाए।


Read more

National Sports Day: राष्ट्रीय खेल दिवस पहली बार कब मनाया गया था। इस दिन को प्रत्येक वर्ष क्यों मानते है।

Lionel Messi left Barcelona। आखिर क्यों Lionel Messi को Barcelona Club छोड़ना पड़ा?

How to Curve a Soccer Ball in Hindi? Curve Soccer Ball Like Pro..(Football को  Curve कैसे करें?)

Happy Independence Day Images, Quotes and SMS.



17वीं शताब्दी की शुरुआत में दोनों तरफ लकड़ी की एक गोल चौकी बनाकर पहली बार खेल भावना का परिचय दिया गया था। 

एक टीम गेम का पहला ज्ञात उदाहरण जिसमें एक गेंद शामिल थी, जो एक चट्टान से बनी थी।पुरानी मेसोअमेरिकन संस्कृतियों में 3,000 साल पहले हुई थी।  कुछ अनुष्ठानों में, गेंद सूर्य का प्रतीक होती है और हारने वाली टीम के कप्तान को देवताओं को बलि दी जाती है। मेसोअमेरिकन बॉल गेम संस्करणों की एक अनूठी विशेषता रबर से बनी उछलती हुई गेंद थी । किसी अन्य प्रारंभिक संस्कृति की रबर तक पहुंच नहीं थी।

पहली ज्ञात गेंद का खेल जिसमें लात मारना भी शामिल था, चीन में तीसरी और दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में सुजु नाम से हुआ था। सुजु एक वर्ग के एक क्षेत्र पर एक गोल गेंद (फर या पंखों के साथ सिले हुए चमड़े) के साथ खेला जाता था। इस खेल का एक संशोधित रूप बाद में जापान में फैल गया जो औपचारिक रूपों के तहत प्रचलित केमारी के नाम से था।

शायद पुराने सुजू भी मार्न गूक थे, जो आदिवासी ऑस्ट्रेलियाई द्वारा खेला जाता था। 1800 के दशक में सफेद प्रवासियों के अनुसार एक गेंद का खेल मुख्य रूप से लात मारना था। गेंद को संलग्न पत्तियों या जड़ों से बनाया गया था। नियम ज्यादातर अज्ञात थे, लेकिन खेल के कई अन्य शुरुआती संस्करणों के साथ गेंद को हवा में रखना शायद एक मुख्य विशेषता थी।

अन्य प्रकार के बॉल गेम्स को प्राचीन ग्रीस से जाना जाता था। गेंद को बालों से भरे चमड़े के टुकड़ों से बनाया गया था ।



फुटबॉल खेल का रोचक जानकारी(Football Game Intresting Information)


सबसे स्वीकृत कहानी बताती है कि इस खेल का विकास १२वीं शताब्दी में इंग्लैंड में हुआ था। इस सदी में इंग्लैंड में घास के मैदानों और सड़कों पर फुटबॉल जैसे खेल खेले जाते थे। किक के अलावा, खेल में मुट्ठी के साथ गेंद के घूंसे भी शामिल थे। फुटबॉल का यह प्रारंभिक रूप भी खेलने के आधुनिक तरीके से कहीं अधिक कठोर और हिंसक था।

फ़ुटबॉल के अग्रदूतों की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह थी कि खेलों में बहुत से लोग शामिल थे और कस्बों में बड़े क्षेत्रों में हुए थे इन खेलों के प्रकोप से शहर को नुकसान होता था और कभी-कभी प्रतिभागियों की मौत भी हो जाती थी। ये खेल के खिलाफ उद्घोषणाओं के कारणों में से एक होंगे जो अंततः कई शताब्दियों के लिए मना कर दिया गया था। लेकिन फुटबॉल जैसा खेल 17वीं सदी में लंदन की सड़कों पर फिर से लौट आया। 1835 में इसे फिर से मना कर दिया गया। लेकिन इस स्तर पर खेल पब्लिक स्कूलों में स्थापित किया गया था।


हालाँकि, आज के फ़ुटबॉल की विशेषताओं को व्यवहार में लाने में लंबा समय लगा। लंबे समय तक फुटबॉल और रग्बी में कोई स्पष्ट अंतर नहीं था। गेंद के आकार, खिलाड़ियों की संख्या और मैच की लंबाई के संबंध में भी कई भिन्नताएं थीं।


खेल अक्सर स्कूलों में खेला जाता था। दो प्रमुख खेल रग्बी और ईटन थे। रग्बी के नियमों में गेंद को हाथों में लेने का नियम शामिल था। आज हम जिस खेल को रग्बी के रूप में जानते हैं उसकी उत्पत्ति यहीं से हुई है। दूसरी ओर ईटन में गेंद को विशेष रूप से पैरों से खेला जाता था। इस खेल को आधुनिक फुटबॉल के एक करीबी पूर्ववर्ती के रूप में देखा जा सकता है। रग्बी में खेल को "रनिंग गेम" कहा जाता था, जबकि ईटन में गेम को "ड्रिब्लिंग गेम" कहा जाता था।



Football Game History in Hindi:


1848 में कैम्ब्रिज में एक बैठक में खेल के लिए उचित नियम बनाने का प्रयास किया गया था, लेकिन नियमों के सभी प्रश्नों का अंतिम समाधान प्राप्त नहीं हुआ था। फुटबॉल के इतिहास में एक और महत्वपूर्ण घटना 1863 में लंदन में हुई जब इंग्लैंड में पहला फुटबॉल संघ बनाया गया था। यह तय किया गया कि गेंद को हाथों से ले जाने की अनुमति नहीं है। बैठक के परिणामस्वरूप गेंद के आकार और वजन का मानकीकरण भी हुआ। लंदन की बैठक का एक परिणाम यह था कि खेल को दो कोडों में विभाजित किया गया था: 

एसोसिएशन फ़ुटबॉल और रग्बी।


हालाँकि, खेल लंबे समय तक विकसित होता रहेगा ।

फुटबॉल एसोसिएशन का जन्म एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की संस्था से हुआ था।

21 मई, 1904 को फेडरेशन इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन की स्थापना की।


Read more-  

Previous Post
Next Post

post written by: