Wednesday, August 11, 2021

How to Curve a Soccer Ball in Hindi? Curve Soccer Ball Like Pro..(Football ko Curve kaise karein?)

How to Curve a Soccer Ball in Hindi(Football ko Curve kaise kare):


सॉकर बॉल को घुमाने(curve a Soccer Ball) के कौशल में महारत हासिल करने के लिए कौशल और धैर्य आवश्यक हैं। हम इस प्रकार का कौशल हर समय ईडन हैज़र्ड(Eden Hezard), मेस्सी(Messi) और रोनाल्डो(Ronaldo) जैसे पेशेवर खिलाड़ियों में देखते हैं। हालांकि ये सभी खिलाड़ी आक्रामक दिमाग वाले हैं। सॉकर बॉल को कर्व करना एक ऐसा कौशल है जिसमें बहुत सारे पेशेवरों को महारत हासिल है।

सॉकर बॉल(Soccer Ball) को किक करना हमेशा उतना आसान नहीं होता जितना आप सोचते हैं। आप उड़ान के बीच में गेंद को कर्व मारकर अपने किक में आश्चर्य बना सकते हैं। अलग-अलग मात्रा में स्पिन के साथ गेंद को किक करके, अपने किक के रास्ते में एक मोड़ हासिल करना संभव है।

How to Curve a Ball.





गेंद को कर्व करने में महारत हासिल करने के लिए काफी अभ्यास की जरूरत होती है। यह लेख बताता है कि सॉकर बॉल को कैसे घुमाया जाता है।


इस तकनीक को आसानी से सीखा जा सकता है जब गेंद स्थिर हो, तो फ्री किक या कॉर्नर किक पर पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी गति में रहते हुए भी स्पिन के साथ किक करने में सक्षम होते हैं। यदि आप फ़ुटबॉल में इस तकनीक को सिखाना चाहते हैं, तो यह लेख पढ़ें।

Read more

How to Shoot a Soccer Ball (सॉकर बॉल को शूट कैसे करें?)।How to Shoot in Football step by step.

फुटबॉल का इतिहास और इसके रोचक जानकारी (Football History In Hindi).



How to Curve a Soccer Ball like Pro?



1.
गेंद को थोड़ा कोण वाली जगह को देखें।तब आगे बढ़ें, लेकिन पैर को बॉल के अंदर से प्रहार करने के लिए तैयार रहें।








यदि आपको अपने दाहिने पैर से बॉल के अंदर से लात(kick) मारना है, तो आपका शरीर लक्ष्य की तुलना में दाईं ओर थोड़ा अधिक होगा। यदि आपको अपने बाएं पैर के अंदर से किक करना है, तो थोड़ा बाईं ओर थोड़ा अधिक होगा।


2.
जब किक मारने वाले हों तो नॉन फुट पर ध्यान दें। नॉन पैर वह है जिसे किक नहीं करना चाहिए, और वह पैर बैलेंस रूप में कार्य करेगा जो गेंद को हिट करेगा। अपने  पैर को शुरुआती स्पिन की दिशा में रखें ताकि जब आप गेंद को अपने पैर के अंदर से मारें, तो दोनों पैर बाल के समानांतर हों। अपने पैर को काफी दूर ले जाएं ताकि आप आसानी से अंदर की ओर किक कर सकें, लेकिन इतना पास कि आपको शॉट की शक्ति को जरूरत हो गेंद तक पहुंचने के लिए तनाव न करना पड़े।








3.
अधिक संतुलन और शक्ति के लिए अपने हाथ को सहायक पैर की तरफ चौड़ा रखें। आप ,जैसे ही गेंद को लात मारते हैं, आपका शरीर थोड़ा झुक जाता है। अपने हाथ को बाहर की ओर खुला रखने दे आपको किक पावर और बैलेंस देने में मदद मिलेगी।





4.
गेंद को पैर के अंदरूनी हिस्से से मारें, जहां पैर की उंगलियां पैर से मिलती हैं। गेंद को पैर के अंदर की तरफ मरना चाहिए। यदि आप गेंद को अपने दाहिने पैर से मारते हैं, तो आपको गेंद को दाहिने कोने से किक करना चाहिए।





गेंद को देखें और कल्पना करें कि यह केंद्र में मारना है (*) वाला एक चक्र है। एक अच्छी तरह से लक्षित किक के लिए, निचले दाएं चतुर्थांश को हिट करें। यदि आप बाएं हाथ के हैं, तो इसे नीचे बाईं ओर मारें।

5.
नॉन फुट  को न हिलाएं। अपने आप को संतुलित रखने के लिए अपनी बाहों से खुद की मदद करें। 








6.
गेंद को हिट करने के बाद किकिंग लेग को स्विंग करके मूवमेंट जारी रखें। अपने पैर को अपने शरीर की ओर लाने की कोशिश करें.




7.
यदि आप गेंद को उठाना चाहते हैं, तो इसे नीचे से किक करें। गेंद को मारकर, आप गेंद का एक घुमाव उत्पन्न करेंगे, ! संपर्क के दौरान अपने कंधों को वापस लाकर आप प्रक्षेपवक्र की ऊंचाई बढ़ा सकते हैं। पर्याप्त रोटेशन देना याद रखें।




यदि आप चाहते हैं कि गेंद ऊपर जाए तो पीछे झुकें या यदि आप चाहते हैं कि गेंद नीचे रहे तो आगे झुकें। इस तकनीक को विभिन्न स्थितियों में लागू किया जा सकता है।


Previous Post
Next Post

post written by: