Saturday, August 14, 2021

How to Shoot a Soccer Ball (सॉकर बॉल को शूट कैसे करें?)।How to Shoot in Football step by step.

How to Shoot a Soccer Ball (सॉकर बॉल को शूट कैसे करें?)


कुछ फ़ुटबॉल खिलाड़ी Soccer Ball को काफी आसानी से मार लेते हैं जबकि अन्य खिलाड़ी को Soccer Ball को शूट करने में काफी मेहनत करना पड़ता है। Soccer Ball को आसानी से शूट कर पाना या ना कर पाना totally practice तथा Shooting Techniques पर निर्भर करता है।


How to Shoot a Soccer Ball (सॉकर बॉल को शूट कैसे करें?)।How to Shoot in Football step by step.


सही तरह से किक मारने या शूट करने के लिए 4 से 6 वर्ष के बच्चों को सिखाया जा सकता है और इनके किक मारने(Power Shot) की गति को बढ़ाया जा सकता है।

यहां मैं आपके साथ कुछ points share करने जा रहा हूं जो आपके soccer kick या Soccer Shots को बेहतर बनाने में मदद करेगा।


आइए पहले किकिंग के बायोमैकेनिक्स को देखें और उन प्रमुख चरणों को चुनें जो आपके शॉट में शक्ति जोड़ने में आपकी मदद करेंगे।




Read more

How to Curve a Soccer Ball in Hindi? Curve Soccer Ball Like Pro..(Football ko Curve kaise karein?)

How to Shoot a Soccer Ball (सॉकर बॉल को शूट कैसे करें?)।How to Shoot in Football step by step.

फुटबॉल का इतिहास और इसके रोचक जानकारी (Football History In Hindi).


Power Shot Techniques:


फ़ुटबॉल एक ऐसा खेल है जिसमें भारी मात्रा में सिंगल लेग बैलेंस, ताकत और गतिशील नियंत्रण की आवश्यकता होती है। दौड़ने, पास करने, पकड़ने या गेंद को लात मारने में जमीन पर केवल एक पैर होता है। इसका मतलब यह है कि खेल के इन पहलुओं पर हावी होने के लिए सॉकर एथलीटों को असाधारण सिंगल लेग नियंत्रण की आवश्यकता होती है।


अपने शरीर को स्थिर करने और अपने घुटने को संरेखण में रखने के लिए मजबूत मांसपेशियां की जरूरत होती है।

एक शक्तिशाली सॉकर किक मारने के लिए 4 से 6 वर्ष की उम्र से ही फुटबॉल खिलाड़ी कड़ी मेहनत करते है।


शक्तिशाली किकिंग मैकेनिक्स को कम उम्र में विकसित किया जा सकता है और समय के साथ और बढ़ाया जा सकता है। एक युवा फ़ुटबॉल एथलीट के रूप में उचित बायोमैकेनिक्स सीखना आपके खेल को बेहतर बना सकता है और आपको चोट से बचा सकता है.





सॉकर बॉल कैसे शूट करें(How to Shoot in Football Step by Step)?


1. गेंद को किक करने से पहले लक्ष्य देखें।  ध्यान दें कि डिफेंडर, गोलकीपर और आपके साथियों सहित अन्य खिलाड़ी कहां हैं। उसी हिसाब अपने शॉट को समायोजित करें ।



आप कुछ खिलाड़ियों को बिना ऊपर देखे शूटिंग करते हुए देखे होंगे। इन गेम अनुभव से भी आप बॉल को पास कर सकते है । यह अक्सर लक्ष्य के करीब होता है, क्योंकि ऊपर देखने से शॉट में थोड़ी देरी होती है।



2. गेंद पर अपनी नजरें जमाए रखें। गेंद को वापस नीचे देखें गेंद के किस जगह किक करना है वहां देखे और इसे तब तक देखते रहें जब तक कि आप इसे किक न कर दें।

 




3. गेंद की ओर समान गति से दौड़ें। आप जो कदम उठाते हैं, वही लंबाई रखें जो दौड़ते समय होंगे। बहुत दूर आगे बढ़ने या छोटे कदमों की एक श्रृंखला लेने से बचें, इससे संतुलन बिगड़ जाता है।

बाल को किक करते समय, केवल इतना पीछे खड़े हों कि आप 3 या 4 कदम में गेंद तक पहुँच सकें।






4. गेंद के बगल में अपना नॉन-किकिंग पैर लगाएं। आप इस पैर को कहाँ रखते हैं, यह निर्धारित करता है कि गेंद कहाँ जाएगी। इसे गेंद के बगल में रखें । एक अच्छी, मध्यम दूरी आपको सहज महसूस करनी चाहिए। अपने पैर की उंगलियों पंजे को मोड़ कर किक करे सीधे लक्ष्य के आगे रखें।





5. अपने बॉल मारने वाले पैर को जितना हो सके पीछे ले आएं। जितना आगे आप अपने पैर को वापस ला सकते हैं, उतनी ही अधिक शक्ति आप उत्पन्न करेंगे। अपने पैर को घुटने पर मोड़ें और अपने पैर की उंगलियों को नीचे की ओर रखें। सही लात मारने की स्थिति में अपने लचीलेपन को बढ़ाने के लिए अपने पैरों को बार-बार स्ट्रेच करें।





6. अपने पैर को जगह पर रखें। आपका पैर अभी भी नीचे की ओर, सीधा और दृढ़ होना चाहिए। गेंद को किक मारते समय आपका पैर बिल्कुल नहीं हिलना चाहिए। क्योंकि यह आपके शॉट को कमजोर कर देती है।




7. पैर मारते ही सीधे खड़े हो जाएं।  गेंद की उड़ान पर अधिकतम नियंत्रण मिलता है। थोड़ा झुकना, अगर यह आपको स्वाभाविक लगता है, तो ठीक है, लेकिन अधिक झुकने की कोशिश न करें। इसके बजाय, लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। 




यदि गेंद अक्सर नेट के ऊपर से उड़ती है, तो हो सकता है कि आप बहुत अधिक पीछे झुक रहे हों। यदि यह आपकी अपेक्षा से कम रहता है, तो हो सकता है कि आप बहुत आगे झुक रहे हो।


8. गेंद के बीच में निशाना लगाएं। उस स्थान को चुनें जहां आपको गेंद को किक करना है। यह गेंद का वह हिस्सा होता है जो आपके सबसे करीब होता है। इसे बीच में किक करने से आपको अपने शॉट पर नियंत्रण मिलता है और साथ ही बहुत सारी शक्ति भी पैदा होती है।




अपने शॉट को हवा में अधिक बढ़ाने के लिए, गेंद को केंद्र से थोड़ा नीचे किक करें।

गेंद को मोड़ने के लिए, केंद्र के बाएं या दाएं किक करें। बायीं ओर किक मारने से गेंद दायीं ओर मुड़ जाती है। दाहिनी ओर किक मारने से यह बाईं ओर मुड़ जाती है। 


9. अधिक शक्तिशाली शॉट के लिए अपने जूते के बंधे फीते से गेंद पर प्रहार करें। अपना पैर आगे लाएं। शक्तिशाली तथा सटीक शॉट मारने के लिए गेंद को अपने पैर के ऊपरी हिस्से से मारें। इस तरह के शॉट की आपको ज्यादातर मौकों पर जरूरत होगी।

अपने शॉट को अधिक मोड़ने के लिए, गेंद को अपने पैर की उंगलियों से मारें। 





10. अधिक सटीक शॉट के लिए गेंद को अपने पैर के किनारे से किक करें। जैसे ही आप गेंद के पास पहुँचते हैं, अपने पैर को साइड की ओर मोड़ें। गेंद को अपने पैर के अंदरूनी किनारे से मारें। आपका शॉट उतना मजबूत नहीं होगा, लेकिन सटीकता में वृद्धि लक्ष्य के पास के शॉट्स के लिए अच्छा है ।




Previous Post
Next Post

post written by: