Sunday, August 15, 2021

Lionel Messi left Barcelona। आखिर क्यों Lionel Messi को Barcelona Club छोड़ना पड़ा?

आखिर क्यों Lionel Messi को Barcelona Club छोड़ना पड़ा?(Why Messi left Barcelona hindi)?

 

दुनियाभर भर के फुटबॉल के प्रशंसक तथा Lionel Messi को चाहने वाले हैरान होने के साथ-साथ थोड़ा दुखी भी है, क्योंकि उनके पसंदीदा फुटबॉलर Lionel Messi अब FC Barcelona से जुड़े नहीं रहे। दुर्भाग्य से, एफसी बार्सिलोना(FC Barcelona) में Lionel Messi का अविश्वसनीय करियर आखिरकार समाप्त हो गया है।


Lionel Messi left Barcelona। आखिर क्यों Lionel Messi को Barcelona Club छोड़ना पड़ा?



When did Messi join Barcelona:


13 साल की उम्र में हुई शुरुआत:


Lionel Messi, बार्सिलोना के साथ पिछले 21 साल से है। इनका यादगार सफर 2000 में शुरू हुआ था। मेसी 13 साल की उम्र में क्लब की मशहूर ‘ला मेसिया एकेडमी’ को join किए थे। इसके बाद 2004 में Messi ने Barcelona के लिए सीनियर टीम में अपना डेब्यू किया था। तब से अब तक Messi क्लब के साथ जुड़े थे। क्लब में Messi ने आने के बाद स्पेनिश लीग(Spanish league) से लेकर यूरोपियन लीग(Europa league) तक अपनी पहुंच बनाई और अपने क्लब को कई ट्रॉफियां दिलाई। उन्होंने क्लब को 4 बार चैंपियंस लीग, 10 बार स्पेनिश लीग,7 बार कोपा डेल रे  और 8 बार स्पेनिश सुपर कप जीतने में मदद की। मेस्सी 672 गोल के साथ बार्सिलोना के प्रमुख स्कोरर हैं। उन्होंने क्लब के लिए 778 मैच खेले, जो एक रिकॉर्ड भी है। 2018 में Lionel Messi, FC Barcelona के पूर्ण रूप से कप्तान बने थे।




Lionel Messi फुटबॉल के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से हैं। उन्होंने 2017 में बार्सिलोना के साथ दुनिया का सबसे महंगा फुटबॉल कॉन्ट्रैक्ट्स किया था। कॉन्टैक्ट के अनुसार उन्हें 5 वर्षों में 550 मिलियन यूरो (लगभग 442 करोड़े रुपए) दिए गए थे. उनका यह कॉन्ट्रैक्ट 30 जून 2021 को खत्म हो गया था। इसके बाद यह बात सामने आ रही थी कि Messi क्लब के साथ वापस जुड़ेंगे या क्लब को छोड़ेंगे।


Read more

Lionel Messi and Cristiano Ronaldo nominated for UEFA Player of the Year Award

Biography of Lionel Messi, Family, Achievement and Records.

Lionel Messi wanted Neymar to return to Barcelona.

Best 20 Lionel Messi HD photos.

FIFA World Cup 2022 Stadium: 2022 फीफा विश्व कप स्टेडियमों की सूची ।



Reason why Messi leave Barcelona:


Barcelona की आर्थिक स्थिति बनी वजह:


पिछले महीने Messi तथा क्लब के बीच सहमति हुई थी, की मेसी नए कॉन्ट्रैक्ट के लिए अपनी सैलरी में 50 फीसदी की कटौती करेंगे। लेकिन इसके बावजूद आखिरकार Messi को क्लब छोड़ना पड़ा।

दरअसल FC Barcelona कोरोना महामारी के कारण पिछले कुछ सालों से बहुत अधिक आर्थिक संकट से जूझ रहा है। 2020 में क्लब को 117 मिलियन डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा था, तथा क्लब के खाते में 1.4 बिलियन डॉलर का कर्ज चढ़ा था। कोरोनोवायरस महामारी से पहले FC Barcelona का खर्च € 600 मिलियन से अधिक था, लेकिन पिछले सीजन में इसे घटाकर € 347m कर दिया गया था और आगामी अभियान के लिए और भी कम होने की उम्मीद है।

क्लब ने पिछले कुछ सालों में करीब 100 मिलियन पाउंड से ज्यादा कीमत देकर कई फुटबॉलरों को खरीदा था। इल फुटबॉलरों की सैलरी भी औसतन सैलरी से काफी ज्यादा थी। तथा क्लब चैंपियंस लीग टूर्नामेंट जीतने में भी नाकाम हो रही थी। इन सबका असर क्लब की आर्थिक स्थिति पर पड़ा।

कहने की जरूरत नहीं है कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को मुफ्त में खेलने के लिए कहना अपने आप में बेशर्मी की बात है। लियोनेल मेस्सी अरबपति हो सकते हैं, लेकिन जब पिच पर कदम नहीं रखने वाले खिलाड़ियों को नृशंस वेतन मिलता है, तो उनसे चैरिटी का कार्य करने के लिए कहना अपमानजनक है।





La Liga का सैलरी नियम भी बनी वजह :


इसके अलावा, स्पेनिश फुटबॉल ला लीगा(La Liga), के सैलरी नियमों के तहत क्लब को खिलाड़ियों के वेतन में काफी ज्यादा कटौती करने की जरूरत थी। कटौती करने के बाद ही वह Messi को दोबारा अपने साथ क्लब में शामिल कर सकते थे। इस कोशिश में क्लब कई छोटे और बड़े खिलाड़ियों को बेचने की कोशिशों में लगा था, जिसमें उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिल सकी। और अंततः Messi को Barcelona से अलग होना पड़ा।


Lionel Messi के FC Barcelona को से अलग होने की घोषणा :


गुरुवार 5 अगस्त की धमाकेदार घोषणा में यह जानकारी देने के लिए कि Lionel Messi अब FC Barcelona में नहीं रहेंगे। एफसीबी के अध्यक्ष जोन लापोर्टा ने खुद प्रेस से बात की।

उन्होंने कहा कि क्लब की वित्तीय स्थिति ने Lionel Messi को रखना असंभव बना दिया है। और यह भी, कि ला लीगा(La Liga) के वेतन नियमों के कारण Messi का नया अनुबंध पंजीकृत नहीं किया जा सकता है।

इस स्थिति के परिणामस्वरूप, मेस्सी एफसी बार्सिलोना में नहीं रहेंगे। दोनों पक्षों को गहरा अफसोस है कि खिलाड़ी और क्लब की इच्छाएं अंततः पूरी नहीं होंगी।


उन्होंने कहा कि एफसी बार्सिलोना क्लब की उन्नति में उनके(Messi) योगदान के लिए तहे दिल से आभार व्यक्त करता है और उनके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता है।





बार्सिलोना छोड़ने पर रो पड़े मेस्सी(Lionel Messi Farewell):


स्टार फुटबॉलर Lionel Messi रविवार को बार्सिलोना के लिए अपने विदाई समारोह के दौरान भावुक हो गए और कहा कि वह क्लब छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। कैंप नाउ स्टेडियम में अपनी विदाई पार्टी में बोलने से पहले मेसी फूट-फूट कर रो पड़े। अर्जेंटीना के इस दिग्गज का स्पेनिश क्लब के साथ अनुबंध इस साल जून में समाप्त हो गया। 


Lionel Messi Farewell



Messi के करियर का सबसे कठिन क्षण:


मेसी ने क्लब से अपने अचानक चले जाने को अपने करियर का सबसे कठिन क्षण बताया। अपने विदाई संबोधन में उन्होंने कहा कि इतने सालों के बाद और इतने लंबे समय तक यहां रहने के कारण यह उनके लिए कठिन समय था। वे इसके लिए तैयार नहीं थे। इस बीच कैंप नाउ में मेसी का परिवार और उनके कुछ साथी मौजूद थे। मेसी ने अपने भविष्य के बारे में विशेष रूप से बात करने से परहेज करते हुए कहा कि क्लब छोड़ने के बाद उन्हें कई क्लबों से प्रस्ताव मिले थे।

"मैंने नम्रता और सम्मान के साथ व्यवहार करने की कोशिश की और मुझे उम्मीद है कि जब मैं क्लब छोड़ता हूं तो यही मेरे पास रहेगा," भावुक मेस्सी ने कहा।

मेस्सी ने कहा कि उनका मानना ​​​​था कि वह क्लब में रहेंगे, पांच साल के सौदे के साथ 50% वेतन-कटौती पर सहमति हुई, केवल पिछले सप्ताह के अंत में एक आश्चर्यजनक यू-टर्न हुआ।

"मेरा अनुबंध कभी मुद्दा नहीं था ... मैं जो जानता हूं वह यह है कि मैंने वह सब कुछ किया जो मैं कर सकता था। 

कई लोग उनकी नंबर 10 जर्सी पहने हुए, बार्का के कैंप नोउ स्टेडियम के बाहर बोली लगाने के लिए एकत्रित हुए उस खिलाड़ी को विदाई दी जिसे उन्होंने मसीहा कहा।

34 वर्षीय Messi, जो 21 साल से क्लब में थे, 682 गोल के साथ इसका सर्वकालिक गोल करने वाला खिलाड़ी बन गया, भाषण देने से पहले आँसू में टूट गए। उनका मीडिया और पूर्व टीम ने एक लंबे समय तक खड़े होकर स्वागत किया गया। 

 

मेसी का जाना क्लब के लिए ऐतिहासिक पल है। मेस्सी फ़ुटबॉल के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से हैं और उनकी भूमिका निभाना कोई आसान काम नहीं होगा। 




बार्सिलोना के साथ मेसी का रिकॉर्ड(Messi's records with FC Barcelona):






मेसी के नाम ला लीगा में सबसे ज्यादा गोल दागने का रिकॉर्ड है. उन्होंने 520 मैचों में 474 गोल किए हैं, जो क्लब के साथ ही लीग के इतिहास में भी सबसे ज्यादा गोल हैं। ओवरऑल मेसी ने बार्सिलोना के लिए अलग-अलग प्रतियोगिताओं में कुल 778 मैचों में 672 गोल दागे। उन्होंने 36 हैट्रिक भी बार्सिलोना के लिए ला लीगा में किए। वहीं एक सीजन में सबसे ज्यादा 50 गोल भी मेसी के ही नाम हैं। इन सबसे आगे बार्सिलोना के साथ रहते हुए मेसी ने सबसे ज्यादा 6 बार साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का खिताब अपने नाम करते हुए प्रतिष्ठित ‘बैलन डि’ऑर’ ट्रॉफी जीती। इन सबसे बढ़कर Messi ने बार्सिलोना के साथ 34 ट्रॉफियां जीतीं। इनमें से 10 ला लीगा खिताब, 7 कोपा डेल रे और 4 बार यूएफा चैंपियंस लीग का खिताब जीतने में उन्हें सफलता मिली।


Previous Post
Next Post

post written by: