Whatsapp New Features 2021: जल्द ही Facebook Messenger पर दिखेंगे WhatsApp के चैट।

Whatsapp New Features 2021: जल्द ही Facebook Messenger पर दिखेंगे WhatsApp के चैट ।

Facebook जल्द ही WhatsApp और Messenger को मर्ज कर सकता है.
Whatsapp New Features 2021: जल्द ही Facebook Messenger पर दिखेंगे WhatsApp के चैट।
WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक ने इसके टेस्टिंग की शुरुआत भी कर दी है. इसके अलावा अब Alessandro Paluzzi नाम के एक टिप्स्टर ने भी फेसबुक मैसेंजर ऐप में एक हिडेन फीचर की खोज की है जिसमें WhatsApp चैट को देखा गया है. इसके साथ यह भी कहा गया है कि WhatsApp और Messenger का इंटीग्रेशन ऑप्शनल होगा.
फेसबुक ने इस इंटीग्रेशन की कोई डिटेल रिवील नहीं की है. WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक यह एक बहुत ही जटिल फीचर है और इसके लिए बहुत समय की आवश्यकता होती है. हमें पता नहीं है कि क्या उन सेवाओं को मर्ज करने की योजना जारी रहेगी या फिर इसे बंद कर दिया जाएगा.
इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इसका मतलब यह नहीं है कि फेसबुक वॉट्सऐप मैसेज को कलेक्ट करेगा. “यह एक स्थानीय डेटाबेस है जो भविष्य में उन संदेशों को शामिल करना शुरू कर देगा. वॉट्सऐप मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं और ऐसा माना जा रहा है कि फेसबुक मैसेज को एनक्रिप्ट और डीक्रिप्ट करने के लिए Signal के प्रोटोकॉल को फॉलो करेगा जिसे वॉट्सऐप द्वारा पहले से ही इस्तेमाल किया जाता है.
बता दें कि हाल ही में कंपनी ने iOS यूजर्स के लिए वॉट्सऐप के नया वर्जन 2.21.71 के लिए नया अपडेट जारी किया है. इस नए अपडेट के साथ सभी यूजर्स को दो नए फीचर मिलेंगे. वॉट्सऐप इन यूजर्स के लिए बिना चैट खोले उसमें आने वाले फोटो को देखने को आसान बना रहा है. वॉट्सऐप के iOS यूजर्स को फोटो और वीडियो को देखने के लिए अब बड़ा प्रीव्यू मिलेगा. यह फीचर यूजर्स को कंटेंट को ओपन किए बिना देखने का मौका देगा.
दूसरा फीचर Disappearing messages को लेकर है जिसमें सभी ग्रुप मेंबर्स को Disappearing messages सेटिंग्स बदलने का मौका मिलेगा. पहले इसका इस्तेमाल सिर्फ ग्रुप के एडमिन्स ही कर पा रहे थे लेकिन अब ग्रुप का हर मेंबर इसका इस्तेमाल कर सकेगा.

Leave a comment