FIFA World Cup 2022 Stadium: 2022 फीफा विश्व कप स्टेडियमों की सूची ।

FIFA World Cup 2022 Stadium:

2022 Fifa Men’s World Cup, फीफा विश्व कप टूर्नामेंट का 22 वां संस्करण होगा। जो 21 नवंबर 2022 से 18 दिसंबर 2022 तक कतर में में खेला जाएगा। यहां कतर में होने वाले आगामी 2022 फीफा विश्व कप स्टेडियमों की सूची दी गई है। 

FIFA World Cup 2022 stadium

FIFA World Cup 2022 Stadium List:

1-खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम(Khalifa International Stadium):

पूर्ण रूप से 1976 में बनाया गया खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम ने कतर के खेल इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह कतर राष्ट्रीय टीम का घरेलू स्टेडियम है और पहले एशियाई खेलों, गल्फ कप, एएफसी एशियाई कप और कई अन्य की मेजबानी करता था। 2017 में पुरा बन कर, 40,000 सीटों वाला स्टेडियम क्वार्टर फाइनल मैचों की मेजबानी के लिए तैयार है।

Read more

National Sports Day: राष्ट्रीय खेल दिवस पहली बार कब मनाया गया था। इस दिन को प्रत्येक वर्ष क्यों मानते है।

2- अल बेयत स्टेडियम(Al Bayt Stadium)- अल खोर सिटी:

कतर के रेगिस्तान में बना हुआ है  यह 60,000 सीटों वाला स्टेडियम एक विशाल तम्बू  से ढका हुआ है।  टूर्नामेंट हो जाने के बाद, बैठने के ऊपरी स्तर को पैक किया जाएगा और विकासशील देशों को दान कर दिया जाएगा । 


3- अल जानौब स्टेडियम(Al Janoub Stadium):

अल वकराह के शानदार, समुद्री मे बना है  40,000 सीटों वाले अल जनौब स्टेडियम के डिजाइन को प्रेरित करते हैं। यह मई 2019 में आमिर कप के फाइनल की मेजबानी करके खोला गया।

4- अल रय्यान स्टेडियम(al rayyan stadium):

पुराने जगह, अहमद बिन अली स्टेडियम की साइट पर बनाया गया है 40,000 सीटों वाला अल रेयान स्टेडियम अपने शानदार  संस्कृति के प्रतीकों को शामिल करता है। अल रेयान स्टेडियम के आस-पास की सुविधाएं भी है अल रेयान स्टेडियम को सुंदर बनती हैं, जिसमें रेत की धुन के आकार की संरचनाएं पश्चिम में खूबसूरत जंगली भूमि को याद करती हैं।


5- एजुकेशन सिटी स्टेडियम(Education City Stadium):

एजुकेशन सिटी के प्रमुख स्कूलों, विश्वविद्यालयों और अनुसंधान केंद्रों से कुछ मिनट की दूरी पर, 40,000 सीटों वाले इस स्टेडियम का डिज़ाइन किया गया है, डायमंड-के आकर पर  आधारित है जो पूरे आकाश में सूर्य की गति के साथ रंग बदलते प्रतीत होते हैं।

6- अल थुमामा स्टेडियम(Al Thumama Stadium):

गहफिया से प्रेरित एक डिजाइन के साथ, मध्य पूर्व में पुरुषों द्वारा पहनी जाने वाली एक पारंपरिक बुनी हुई टोपी, 40,000 सीटों वाला अल थुमामा स्टेडियम कतर के अतीत और उसके भविष्य की एक झलक है।

7. रास अबू अबौद स्टेडियम(Ras Abu Aboud Stadium):

शिपिंग कंटेनरों, हटाने योग्य सीटों और अन्य मॉड्ल”बिल्डिंग ब्लॉक्स” का उपयोग करके निर्मित, इस 40,000-सीट स्थल में न केवल एक उल्लेखनीय डिजाइन है, बल्कि टूर्नामेंट के बाद इसे पूरी तरह से नष्ट किया जाएगा।

8. लुसैल स्टेडियम(Lusail Iconic Stadium):

यह 8०,००० सीटों वाला स्थल लुसैल सिटी का केंद्रबिंदु है, जो एक महानगर है  लुसैल स्टेडियम का डिजाइन प्रकाश और छाया के परस्पर क्रिया से प्रेरित है जो फैनर लालटेन की विशेषता है।

Leave a comment