Monday, November 22, 2021

Mohamed Salah 11 मिलियन पाउंड के शुल्क के साथ चेल्सी में शामिल होने वाले मिस्र के पहले खिलाड़ी हैं ||

Mohamed Salah:

मोहम्मद सालाह(Mohamed Salah) जिनका जन्म 15 जून 1992 को हुआ था, एक मिस्र के पेशेवर फुटबॉलर हैं, जो इंग्लिश क्लब लिवरपूल और मिस्र की राष्ट्रीय टीम के लिए फारवर्ड के रूप में खेलते हैं।

Mohamed Salah:


Mohamed Salah की जूनिनियत:

जुनून होना और उस पर टिके रहना ही सफलता की कुंजी है, उस जुनून का उपयोग करने से व्यक्ति नई ऊंचाईयों तक पहुंचता है। मोहम्मद सलाह की फुटबॉल में इच्छा तब से थी जब वह लगभग आठ साल की उम्र में एक छोटा बच्चा थे। वह चैंपियंस लीग देख सकते थे , वह उस समय के लिवरपूल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की तरह बनना चाहते थे। आस-पड़ोस के अन्य बच्चों के साथ फ़ुटबॉल खेलते समय, सलाह यह सोचते थे कि वह ज़िदान या ब्राज़ीलियाई रोनाल्डो जितना ही अच्छा है। कुछ वर्षों के बाद, वह प्रशिक्षण के लिए एक फुटबॉल क्लब में शामिल हो गए।


Mohamed Salah 19 साल के  उम्र में:


मोहम्मद सलाह 19 साल की उम्र में राष्ट्रीय टीम में प्रवेश करने में कामयाब रहे और सितंबर 2011 में अपने देश मिस्र के लिए पदार्पण किया जो एक सपने के सच होने जैसा था। राष्ट्रीय फ़ुटबॉल टीमों में अधिकांश खिलाड़ी बीस के दशक के अंत के आसपास थे, सालाह के लिए वह राष्ट्रीय टीम में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे, उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि वह उनके समूह में है।

Mohamed Salah का पहला गोल:


नवंबर 2011 को, वह उन्नीस साल की उम्र में अपने देश के लिए अपना पहला गोल करने में कामयाब रहे, उनकी कम उम्र के कारण कई लोगों के लिए यह अविश्वसनीय था। यह नाइजर के खिलाफ एक मैच था, और तब से वह अपने देश में प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी बन गए। बाद में उन्होंने चैंपियन लीग मैचों में भाग लिया और कुल ग्यारह गोल किए जिससे उन्हें वर्ष 2012 में स्विस पक्ष बेसल द्वारा चार साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने में सक्षम बनाया गया।


Mohamed Salah मिस्र के पहले खिलाड़ी:


वह 23 जनवरी 2014 को लगभग 11 मिलियन पाउंड के शुल्क के साथ चेल्सी में शामिल होने वाले मिस्र के पहले खिलाड़ी हैं, और वह € 42 के भुगतान के साथ रेड्स को दीर्घकालिक अनुबंध के लिए स्थानांतरित करने वाले लिवरपूल के पहले खिलाड़ी भी हैं। मिलियन, बाद में बढ़कर € 50 मिलियन हो गया।

Mohamed Salah को सबसे होनहार अफ्रीकी प्रतिभा के रूप में सम्मानित किया:


उन्होंने अफ्रीका अंडर -20 कप ऑफ नेशंस में हिस्सा लिया जहां उन्होंने कांस्य पदक जीता। 2012 में, कन्फेडरेशन अफ्रीकन फुटबॉल (CAF) ने साल 2012 के फीफा अंडर -20 विश्व कप और ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भाग लेने के बाद सलाह को सबसे होनहार अफ्रीकी प्रतिभा के रूप में सम्मानित किया। सीएएफ योग्यता में, उन्होंने अपनी टीम को फीफा विश्व कप के लिए अर्हता प्राप्त करने में मदद की। 2018 अफ्रीका में, उन्हें अफ्रीकन कप ऑफ नेशंस टीम ऑफ द टूर्नामेंट और सीएएफ टीम ऑफ द ईयर में चुना।




Mohamed Salah की शादी(Mohamed Salah Wife) :


2013 में अर्जेंटीना में अपनी शादी के दिन, अपनी लंबे समय से प्रेमिका मागी मोहम्मद से शादी करके, उन्होंने पूरे गांव को आमंत्रित किया। शादी में कई लोग शामिल हुए; उसने मिस्र के गायकों से लोगों का मनोरंजन करने के लिए भी कहा। इस स्वागत से पता चलता है कि वह अपने लोगों का स्वागत कैसे कर रहे हैं और शादी समारोह को सुरक्षित करने के लिए सीमित संख्या में मेहमानों को सुरक्षा गार्ड के साथ आमंत्रित करने के बजाय अपने प्रशंसकों के लिए दरवाजे खुले रखते हैं।

Mohamed Salah एक धार्मिक व्यक्ति:


वह एक बहुत ही धार्मिक व्यक्ति है, जो अपने मुस्लिम धर्म के प्रति समर्पित है और यह दर्शाता है कि जब भी वह कोई भी मैच खेलते है तो वह हमेशा सर्वशक्तिमान को धन्यवाद देने के लिए झुकते है। एक दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने अपनी बेटी का नाम मक्का मोहम्मद रखा सऊदी अरब में पवित्र स्थल मक्का के नाम पर रखा लेकिन बाद में मक्का बिंगो नाम से इसे अलग करने के लिए नाम बदलकर मक्का कर दिया जो दुनिया का सबसे बड़ा जुआ कैसीनो है।

उन्हें अपने देश मिस्र की सैन्य सेवा में भाग लेना था, ताकि उनके देश में उस मानदंड को पूरा किया जा सके जिसमें उन्हें भाग लेना होता है, विदेश से अपने शिक्षा कार्यक्रम को समाप्त करने के बाद घर वापस आने के बाद। मोहम्मद को एक या अधिक वर्षों के लिए अपने देश की सैन्य सेवा की सेवा करनी पड़ी, फिर सौभाग्य से मिस्र के प्रधान मंत्री इब्राहिम महलाब, उच्च शिक्षा मंत्री और मिस्र के राष्ट्रीय प्रबंधक शकी ग़रीब ने हस्तक्षेप किया और उन्हें अपनी संघीय जिम्मेदारी से मुक्त करने का फैसला किया और फुटबॉल पर ध्यान देने को कहा ।

Mohamed Salah के परिवार को लूट लिया गया:


दिसंबर 2017 में, उनके परिवार को लूट लिया गया, मोहम्मद सलाह ने अपने पिता से दो दिन बाद पकड़े गए चोर के खिलाफ आरोप छोड़ने की भीख मांगी, उसने चोर को उसके जीवन को बेहतर बनाने और उसे बेहतर बनाने में मदद करने के लिए पैसे दिए, और सलाह उस चोर के लिए नौकरी भी ढूंढे। 

अपने कुछ साक्षात्कारों में कहा था कि वह चाहते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को खुद को बेहतर बनाने का मौका मिलना चाहिए।

सलाह को 41 मैचों में केवल एक पीला कार्ड मिला:
जब अनुशासनात्मक रिकॉर्ड की बात आती है, तो मोहम्मद सलाह को प्रीमियर लीग में सर्वश्रेष्ठ अनुशासनात्मक रिकॉर्ड के लिए स्थान दिया गया है। उसे विदा नहीं किया गया है, एक पीला कार्ड दिया गया है। उदाहरण के लिए, वॉटफोर्ड में खेलते समय, उसने 5-0 की ड्रबिंग में चार रन बनाए, और वह अपने प्रशंसकों के लिए कूद नहीं पाये या अपनी शर्ट भी नहीं उतारी, जैसा कि अधिकांश खिलाड़ी ऐसा स्कोर करने के बाद करते हैं, उन्हें 41 मैचों में केवल एक पीला कार्ड मिला है।
 


Mohamed Salah सोशल मीडिया पर सक्रीय:

वह सोशल मीडिया, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर का भी सक्रिय सदस्य है जहां वह अपने प्रशंसकों के संपर्क में रहते है और अपनी और परिवार की तस्वीरें पोस्ट करते  है। मई 2018 में उन्होंने फेसबुक पर अपने प्रशंसकों को आश्वस्त करते हुए पोस्ट किया कि वह बाधाओं के बावजूद रूस में उन्हें गौरवान्वित करेंगे, उन्हें जो समर्थन और प्यार देते हैं, वो उसकी सराहना करते हैं क्योंकि इससे उन्हें वह ताकत मिलती है जिसकी उन्हें जरूरत होती है। वह इसका उपयोग लोगों पर सकारात्मक प्रभाव लाने के लिए करते  है।

स्विस फुटबॉल क्लब में Mohamed Salah:

उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण, मोहम्मद सलाह को स्विस फुटबॉल क्लब में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था, और फिर बाद में वे चेल्सी चले गए। दुर्भाग्य से उन्होंने उसकी खेलने की तकनीक की सराहना की; इसके बजाय, उन्होंने उसे इतालवी फुटबॉल क्लब फिओरेंटीना को उधार दिया। बाद में एएस रोमा में शामिल हो गए, जहां उन्होंने अपने लाभ के लिए कई रणनीतियां और कौशल सीखे, जिससे उन्हें वर्ष 2017 में लिवरपूल द्वारा साइन अप करने में मदद मिली और वहां वह सिर्फ एक सीज़न में क्लब में दूसरा सबसे बड़ा गोल स्कोरर बन गये।

Mohamed Salah की पसंद(Mohamed Salah Hobby) :

फ़ुटबॉल देखने के अलावा, मोहम्मद सलाह को अपने परिवार के साथ टेलीविजन कार्यक्रम देखना पसंद है, जब वह घर पर होते हैं, कॉमेडी फिल्में जो उन्हें हंसाती हैं, YouTube वीडियो जो उन्हें एक बेहतर इंसान बनने के लिए प्रेरित करते हैं और अपने दिमाग को आराम देने के लिए किताबें पढ़ना पसंद करते हैं।


Mohamed Salah चैरिटी फाउंडेशन को धन देते है:


उनके पास मदद का हाथ है, जो अपने गृह गांव नील डेल्टा को बेहतर बनाने के लिए समर्पित है। अपने घर में, वह गरीबों की मदद करने के लिए काम करते  है, कम विशेषाधिकार प्राप्त ग्रामीणों का समर्थन करने के लिए मो. सलाह चैरिटी फाउंडेशन को धन देते है। अपने शहर में पहली एम्बुलेंस प्रदान करने वाले पहले व्यक्ति के रूप में पहचाने गए । वह अपने गृहनगर में एक अस्पताल और लड़कियों के स्कूल के निर्माण के लिए धन दिए. उस  समय  लोग इन  सुविधाओं की तलाश में शहर से बाहर यात्रा कर रहे थे । उन्होंने टांटा विश्वविद्यालय अस्पताल को चिकित्सा उपकरणों की खरीद के लिए चंदा दिये ।

Mohamed Salah सबसे तेज़ फ़ुटबॉल खिलाड़ी:


मोहम्मद सालाह 2013-2014 सीज़न प्रीमियर लीग के आंकड़ों के अनुसार 20.7 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत शीर्ष गति के साथ सबसे तेज़ फ़ुटबॉल खिलाड़ियों में से एक हैं, ईए स्पोर्ट्स ने अपने आँकड़ों को उन्नत किया और उन्हें मार्च 2018 में तेज गति के खिलाड़ी के रूप में सम्मानित किया गया। गति दर के अलावा, वह अपने ड्रिब्लिंग और गेंद नियंत्रण कौशल के लिए भी जाने जाते है।

Mohamed Salah का चरित्र(Mohamed Salah Character):


वह एक सरल और विनम्र जीवन जीते है, जब साक्षात्कार पर सवालों के जवाब देने की बात आती है तो वह बहुत खुला होते  है। उनका ट्विटर पोस्ट, उनकी सादगी को चित्रित करता है, कि उनके पास टैटू नहीं है, वे हेयर स्टाइल नहीं बदलते हैं या नृत्य करना नहीं जानते हैं, वह केवल फुटबॉल खेलना चाहते हैं। प्रीमियर लीग में सबसे अनुशासित खिलाड़ी के रूप में शुमार, उनकी विनम्रता को दर्शाता है. कई लोग उनके चरित्र की प्रशंसा करते हैं।


Mohamed Salah को मिस्र के राजा का उपनाम:


लिवरपूल समर्थकों द्वारा उन्हें मिस्र के राजा का उपनाम दिया गया है, विशेष रूप से उनके देश में लोगों के समर्थन के कारण घर वापस आने के कारण, जिसे फिरौन भी कहा जाता है। मैच ऑफ द डे पंडित मार्क लॉरेनसन ने उनका नाम मर्लिन रखते हुए कहा कि वह खेल में चित्रित अपनी रणनीति और लोगों पर खेल पर प्रभाव के कारण एक छोटे जादूगर की तरह हैं।

Mohamed Salah मुहम्मद अली के प्रशंसक:


वह दिवंगत मुहम्मद अली के प्रशंसक है , जो अमेरिका में एक पेशेवर मुक्केबाज थे। और जून 2016 में 74 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई।

Mohamed Salah के बारे में कुछ विशेष:


मोहम्मद सलाह न केवल अपने धर्म या अपने फुटबॉलर प्रशंसकों से बल्कि जीवन में सफल होने की इच्छा रखने वाले हर व्यक्ति को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए प्रेरित करते  है। कुछ भी नहीं से वह फुटबॉल के इतने बड़े खिलाडी बन गए।  उनकी कड़ी मेहनत और जुनून ने उन्हें अपने करियर में समताप मंडल की ऊंचाइयों पर ले गया , उनकी सादगी और विनम्रता ने उनकी लोकप्रियता को बढ़ाया है। अपनी प्रसिद्धि के बावजूद, सलाह अपने लोगों, मुस्लिम और अरबों को एकजुट करते हुए, अपने देश में विकास का समर्थन करने वाले एक परोपकारी व्यक्ति हैं। उनके देश में लोगों के प्रति समर्पण उनके दैनिक कार्यों में स्पष्ट है।

Previous Post
Next Post

post written by: