Raju Srivastav: राजू श्रीवास्तव के बारे में कुछ अनसुनी बातें। Raju Srivastav Love Story.

Raju Srivastav:

कॉमेडियन  Raju Srivastav (राजू श्रीवास्तव)  का 21 सितंबर 2022 को निधन हो गया। 58 साल की उम्र में एम्स अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। उनका पिछले 40 दिनों से एम्स में इलाज चल रहा था। आखिरकार आज उनका अस्तित्व बचाने का संघर्ष समाप्त हो गया। उन्हें दिल का दौरा पड़ने के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था।

अभिनेता और कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (राजू श्रीवास्तव) को दिल का दौरा पड़ने के बाद 10 अगस्त को दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें पिछले 40 दिनों से वेंटिलेटर पर रखा गया था। जिम में वर्कआउट के दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा। कहा जाता था कि कुछ दिनों से उनकी हालत में सुधार हो रहा था, लेकिन आज 40 दिनों के बाद उनका संघर्ष विफल हो गया है।

Raju Srivastav Wife and Girlfriend:

Raju Srivastav Love Story:

राजू श्रीवास्तव अपनी कॉमेडी, एक्टिंग के साथ-साथ अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा में रहे। इनकी लव स्टोरी भी किसी फिल्मी लव स्टोरी की तरह है। उन्होंने अपने प्यार को पाने के लिए 12 साल तक इंतजार किया था। 12 साल के संघर्ष के बाद उन्हें अपना पहला प्यार मिला। उनकी पत्नी का नाम शिखा (शिखा श्रीवास्तव) है। उन्हें अपने भाई की शादी में पहली नजर में ही शिखा से प्यार हो गया था।

12 साल से प्यार के लिए संघर्ष:

राजू श्रीवास्तव का असली नाम सत्यप्रकाश श्रीवास्तव है, जो कानपुर के बाबूपुरवा के रहने वाले थे। उन्हें अपने भाई की शादी में अपना पहला प्यार मिला। राजू ने शिखा को अपने बड़े भाई की शादी में देखा और पहली नजर में प्यार हो गया। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि शिखा उनके रिलेशनशिप में थी। 

राजू का मुंबई में संघर्ष:

कभी-कभी राजू अपने भाई को इटावा ले जाता था जहाँ शिखा रहती थी। लेकिन उन्होंने शिखा से कुछ भी कहने की हिम्मत नहीं की। इसी बीच 1982 में राजू मुंबई आ गए। मुंबई में भी नाम कमाने के लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। कुछ साल बाद राजू यहीं बस गए । राजू शिखा से चिट्ठियों के जरिए संपर्क में रहते थे लेकिन सीधे तौर पर कभी बात नहीं करते थे। 

शादी की अनुमति:

शिखा ने भी कभी खुलकर अपना जवाब नहीं दिया। इस बीच राजू को शिखा की शादी कहां हुई या नहीं इसकी जानकारी मिलती रही। अंत में एक दिन उसने अपने परिवार की मदद से शिखा के घर पर इस पर चर्चा की। उसके बाद शिखा का भाई मलाड में उनके घर घूमने आए। उनकी शादी भी यहीं तय हुई थी। फिर राजू और शिखा ने 17 मई 1993 को शादी कर ली। दोनों के दो बच्चे अंतरा और आयुष्मान हैं। 


स्टैंडअप कॉमेडी शो से मिली बड़ी प्रसिद्धि:

कानपुर के राजू श्रीवास्तव ने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी। 2005 में स्टैंड-अप कॉमेडी शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के पहले सीज़न से उन्हें प्रसिद्धि मिली। उन्होंने मैंने प्यार किया, बाजीगर, बॉम्बे टू गोवा रीमेक, अमदानी अठान्नि खर्चा रूपैया जैसी फिल्मों में काम किया है। वह बिग बॉस सीजन 3 में भी एक प्रतियोगी थे। राजू उत्तर प्रदेश में फिल्म विकास परिषद के अध्यक्ष भी थे।

10 अगस्त को अस्पताल में भर्ती:

उन्हें 10 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। एंजियोप्लास्टी भी की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। चिंताएं बढ़ गईं क्योंकि उनका दिमाग इलाज के लिए प्रतिक्रिया नहीं दे रहा था। उनके स्वास्थ्य में भी कुछ सुधार होने की बात  नहीं कही जा रही है। उनके परिवार ने एक पोस्ट में कहा कि वह डॉक्टरों के इलाज पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना कर रहे हैं, लेकिन उनका निधन हो गया।

41 दिनों तक आईसीयू में रहने के बाद राजू श्रीवास्तव का  निधन हो गया। कॉमेडियन-अभिनेता को पिछले महीने जिम में वर्कआउट के दौरान दिल का दौरा पड़ा था। 58 वर्षीय कलाकार के परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं।

कानपुर के एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे राजू श्रीवास्तव की मिमिक्री स्किल कम उम्र में ही देखने को मिल गई थी। एक पुराने साक्षात्कार में, श्रीवास्तव ने उल्लेख किया था कि वह मंच पर प्रदर्शन के लिए स्कूल के कार्यों की प्रतीक्षा करते थे। हँसी फैलाने के सपने के साथ, उन्होंने कॉमेडियन बनने की अपनी यात्रा शुरू की और इसके तुरंत बाद मुंबई चले गए। उन्हें एक बार अमिताभ बच्चन की नकल करते हुए देखा गया था और जल्द ही उन्हें स्क्रीन पर उनकी नकल करने के प्रस्ताव मिलने लगे। कॉमेडियन ने बार-बार बिग बी को उनके करियर को किकस्टार्ट करने में मदद करने का श्रेय दिया है।

मैंने प्यार किया, आमदानी अठनी खरचा रुपैया, मैं प्रेम की दीवानी हूं जैसी फिल्मों में पलक झपकते ही भूमिकाएं निभाने के बाद, द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में भाग लेने के बाद उनके करियर की शुरुआत हुई। देश के पहले स्टैंड-अप शो में से एक, इस शो ने न केवल श्रीवास्तव बल्कि सुनील पाल, नवीन प्रभाकर और भगवंत मान, जो अब पंजाब के सीएम हैं, सहित उनके सह-प्रतियोगियों को जीवन का एक नया पट्टा दिया।


यूट्यूब पोस्टर:

इस शो में, राजू श्रीवास्तव ने गजोधर भैया के रूप में प्रदर्शन करना शुरू किया, एक ऐसा चरित्र जिसे उन्होंने अपने गृहनगर में एक नाई से प्रेरित बताया था। कॉमेडियन ने 2012 में जूम टीवी को दिए एक साक्षात्कार में कहा था, “कहानियों को कहने की उनमें काफी प्रतिभा थी और वह सबसे विलक्षण कहानियों को एनिमेटेड तरीके से साझा करते थे।” गजोधर भैया ने अपने शांत रवैये में, आकस्मिक कहानियों में से सबसे सरल साझा सबसे मजेदार तरीका। जब वह बोलते है तो चरित्र अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखते थे, एक ऐसा गुण जिसे अभी भी प्रशंसकों द्वारा कॉपी किया जाता है। उन्होंने चरित्र को काफी प्यारा बना दिया, और श्रीवास्तव ने खुद को एक नई पहचान दी, जो उनके जैसे ही लोकप्रिय हो गई।

उसी साक्षात्कार में, श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि कैसे भारत में स्टैंड-अप को काफी देर से पहचाना गया। हालांकि शो के बाद रातों-रात सभी कंटेस्टेंट्स की जिंदगी बदल गई। “हमें पहले शो के लिए 2000 रुपये मिलते थे, और फिर एक पल में हमें 2-5 लाख रुपये दिए जाते थे। हमें विदेशों में प्रदर्शन करने के लिए आमंत्रित किया गया था, और जल्द ही हम सभी ने मुंबई में घर और कार खरीदी थी। यह अविश्वसनीय था, ”उन्होंने कहा।

राजू श्रीवास्तव द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में सेकेंड रनर अप के रूप में समाप्त होने के बाद, उन्होंने इसके स्पिन-ऑफ, द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज – चैंपियंस में अभिनय किया, और उन्हें किंग ऑफ कॉमेडी की उपाधि से सम्मानित किया गया। उन्होंने 2008 में खुद के लिए एक एकल शो राजू हाज़िर हो भी लिया जो इमेजिन टीवी पर प्रसारित हुआ। कलाकार कॉमेडी नाइट्स विद कपिल, द कपिल शर्मा शो और मज़ाक मज़ाक में जैसे शो का भी हिस्सा रहा है, और 2014 में ज़ी टीवी पर गैंग्स ऑफ़ हसीपुर की मेजबानी भी की थी।

कॉमेडी के अलावा, श्रीवास्तव ने बिग बॉस 3 और नच बलिए 6 में भी भाग लिया। विवादास्पद रियलिटी शो में, जिसे अमिताभ बच्चन ने होस्ट किया था, कॉमेडियन दर्शकों और घरवालों के बीच काफी लोकप्रिय थे। कमाल राशिद खान उर्फ ​​केआरके के साथ ही कॉमेडियन ने एक बार आपा खो दिया और मारपीट करने लगे। बिग बी के साथ उनकी बातचीत भी मनोरंजक बनी। पर्याप्त वोट प्राप्त करने में विफल रहने के बाद उन्हें 9 सप्ताह में बेदखल कर दिया गया था। डांस रियलिटी शो के लिए, श्रीवास्तव और उनकी पत्नी शिखा को कुछ ही हफ्तों में हटा दिया गया था, क्योंकि वे न केवल महान नर्तकियों के साथ, बल्कि लोकप्रिय टीवी सितारों के साथ भी प्रतिस्पर्धा कर रहे थे।

द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के स्टार कलाकार होने के नाते, राजू श्रीवास्तव ने 2017 में जब शो में वापसी की, तो उन्होंने अतिथि भूमिका निभाई। उनकी आखिरी टेलीविजन उपस्थिति भी इसी टीम के शो इंडियाज लाफ्टर चैंपियन पर होती है।

राजू श्रीवास्तव के जीवन के बारे में शीर्ष कम ज्ञात तथ्य(Unknown facts about Raju Srivastav):

1. प्रारंभिक जीवन( Raju Srivastav Birth):

अभिनेता-कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का असली नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव है। राजू का जन्म 25 दिसंबर 1963 को कानपुर में हुआ था।

2. शोहरत(Career):

वह 2005 में कॉमेडी शो ‘ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ में प्रदर्शित होने के बाद मनोरंजन उद्योग में प्रमुखता से उभरे।

3. अभिनय डेब्यू(Raju Srivastav debue):

राजू श्रीवास्तव ने 1988 में अनिल कपूर की तेज़ाब से अभिनय की शुरुआत की।

राजू श्रीवास्तव अपने काल्पनिक चरित्र ‘गजोधर’ के लिए प्रसिद्ध हैं, जो उन्होंने एक हास्य चरित्र बनाया था।

4. कम ज्ञात कार्य(his unknown works) :

रियलिटी शो में आने से पहले, राजू ‘मैंने प्यार किया’, ‘बाजीगर’, ‘आमदानी अठान्नी खारचा रुपैया’ और कई अन्य फिल्मों में दिखाई दिए थे।

5. टीवी शो(Tv shows):

कॉमेडियन लोकप्रिय टेलीविजन शो जैसे ‘अदालत’ और ‘शक्तिमान’ में भी दिखाई दिए हैं।

6. अनुकरण:

राजू श्रीवास्तव स्टैंड-अप कॉमेडी के अलावा एक्टिंग और मिमिक्री में भी माहिर थे।

7. बिग बी फैन(Big B fan) :

राजू श्रीवास्तव महान अभिनेता अमिताभ बच्चन की प्रशंसा करते हैं, उन्होंने उनकी फिल्मों ने उन्हें शो व्यवसाय में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित किया। राजू ने अपने करियर की शुरुआत अमिताभ बच्चन की आवाज से की थी।

8. उच्च वेतन(Raju Srivastav net worth):

राजू को सबसे अधिक भुगतान पाने वाले हिंदी स्टैंड-अप कॉमेडियन में से एक माना जाता है, और उन्होंने पूरे देश में प्रदर्शन किया है।

9. अन्य काम(Other work):

वह उत्तर प्रदेश की फिल्म विकास परिषद के अध्यक्ष भी थे। और उन सदस्यों में से एक थे जिन्होंने राज्य में फिल्म सिटी की स्थापना के लिए अथक प्रयास किया।

1 thought on “Raju Srivastav: राजू श्रीवास्तव के बारे में कुछ अनसुनी बातें। Raju Srivastav Love Story.”

Leave a comment