Facebook New Policy: Facebook की नई पॉलिसी हुई जारी, कानूनी दिक्कत होने पर कर देगा आपके पोस्ट को Delete.

Facebook New Policy: Facebook की नई पॉलिसी हुई जारी, कानूनी दिक्कत होने पर कर देगा आपके पोस्ट को Delete.

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Facebook में 1 October 2020 से बहुत बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अपने दुनिया भर के यूजर्स को Facebook अपने पॉलिसी में बदलाव को लेकर नोटिफिकेशन भेज रही है। फेसबुक के नोटिफिकेशन में लिखा है कि फेसबुक उन सभी पोस्ट या कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से डिलीट या ब्लॉक कर देगा, जिससे उसे किसी कानूनी झमेले में पड़ने का खतरा होगा।
Facebook New Policy october 2020

Read more

WhatsApp जल्द ही iPhone, Android उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी मुशीबत हल कर देगा।

Whatsapp पर अब 8 यूजर्स एक साथ ग्रुप कॉलिंग कर सकेंगे।

Facebook के Notification में क्या लिखा है?

फेसबुक ने अपने प्रत्येक यूजर्स को एक नोटिफिकेशन के जरिए नई पॉलिसी के बारे में जानकारी दी है। फेसबुक ने अपने यूज़र्स को जो नोटिफिकेशन भेजा है उसमे लिखा है, ‘यदि हमें(फेसबुक) लगता है कि “यदि आपके किसी पोस्ट को डिलीट करने या उसकी पहुंच को सीमित करने से फेसबुक को प्रतिकूल कानूनी या नियामक प्रभावों से बचने में मदद मिलती है तो हम ऐसा कर सकते हैं।’ 

 

साफ शब्दों में फेसबुक का कहना है की यदि आपके(यूजर्स) कारण  फेसबुक किसी कानूनी झमेले में फंसता है तो वह आपके किसी भी पोस्ट को डिलीट कर देगा या फिर उसकी पहुंच को सीमित कर देगा। यह नई पॉलिसी फेसबुक की सेवा की धारा 3.2 के तहत लागू होगी।

क्या है यूजर्स के सवाल?

फेसबुक की इस नयी पॉलिसी को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे सवाल आ रहे हैं। लोगों का कहना है कि किसी पोस्ट या कंटेंट को सीमित (Restrict) करने की सीमा क्या होगी? कैसे पता चलेगा कि किसी यूजर के पोस्ट से कंपनी को कानूनी दिक्कत हो सकती है? 
facebook new policy

इस Policy को लेकर  लोगों के मन में  डर है कि फेसबुक कानूनी झमेले में पड़ने का बहाना देकर किसी भी कंटेंट या पोस्ट को डिलीट कर सकता है। कई लोगों का यह कहना है कि फेसबुक इस Policy के बहाने लोगों की आवाज को दबाने की कोशिश कर रहा है।

Leave a comment