10 बॉलीवुड सितारे जिन्होंने Child Actors के रूप में शुरुआत की।

10 Boliwood Child Actors:

1. आफताब शिवदासानी(Aftab Shivdasani)

आफताब शिवदासानी की पहली भूमिकाएँ विज्ञापनों में थीं जब वह केवल एक वर्ष के थे। लेकिन कुछ समय बाद, उन्हें “मिस्टर इंडिया”(Mr. India) (1987) और “चालबाज”(Chaalbaaz) (1989) ” जैसी फिल्मों के लिए कास्ट किया गया। आफताब ने फिल्म ‘मस्त'(Mast) (1999) से यह मुकाम हासिल किया। आफताब को बॉलीवुड के नक्शे पर लाकर यह फिल्म काफी सफल रही थी।

2. पद्मिनी कोल्हापुरी(Padmini Kolhapure):

बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक, पद्मिनी कोल्हापुरी ने एक अभिनेत्री और एक गायिका के रूप में अपना करियर शुरू किया जब उन्होंने “इश्क इश्क इश्क” (1974) के लिए गाना गाया। एक बच्चे के रूप में, पद्मिनी ने Dream Girls”ड्रीम गर्ल” (1977) और “गहराई” (1980) जैसी फिल्मों में अभिनय किया। एक अभिनेत्री के रूप में उनकी पहली हिट Lovers”लवर्स” (1983) थी, जो अब तक की सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक फिल्मों में से एक है।

3. आदित्य नारायण(Aditya Narayan)

इस अभिनेता ने 90 के दशक में अपनी शुरुआत की, जहां उन्होंने When One Falls in Love “व्हेन वन फॉल्स इन लव” और Pardes “परदेस” जैसी फिल्मों में अभिनय किया। 2010 में, उन्होंने फिल्म Shaapit “शापित” से मुख्य भूमिका निभाई। लेकिन आदित्य ने एक गायक के रूप में अपनी सबसे बड़ी सफलता हासिल की, फिल्मों के लिए संगीत और साउंडट्रैक की रचना की।

4. कमल हसन(Kamal Hasan):

कमल हसन पहली बार कैमरे के सामने 8 साल की उम्र में 1959 में तमिल फिल्म Kalathur Kannamma “कलाथुर कन्नम्मा” में दिखाई दिए। उस समय भी, उन्होंने अपने अभिनय कौशल के लिए एक पुरस्कार जीतकर अपनी प्रतिभा की झलक दिखाई। एक बच्चे के रूप में, उन्होंने 6 फिल्मों में अभिनय किया, और वर्षों बाद, भारतीय सिनेमा में सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं में से एक के रूप में पहचाने जाने लगे।

5. श्रीदेवी(Sridevi):

श्रीदेवी ने अपने करियर की शुरुआत तमिल फिल्म Thunaivan “थुनैवन” से की थी, जब वह केवल चार साल की थीं। एक बच्चे के रूप में, इस actress ने कई फिल्मों में अभिनय किया, जिसमें 1975 की हिट “जूली” भी शामिल है। उस भूमिका के बाद, उसे उससे अधिक प्रस्ताव मिल रहे थे जिसकी उसने कभी कल्पना भी नहीं की थी। उनकी प्यारी उपस्थिति और सर्वोच्च अभिनय कौशल के लिए धन्यवाद। उन्होंने खुद को अब तक की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक के रूप में स्थापित किया है।

6. ह्रितिक रोशन(Hrithik Roshan):

एक बच्चे के रूप में, ऋतिक रोशन ने Aap Ke Deewane “आप के दीवाने” और Bhagwan Dada”भगवान दादा” में अभिनय किया। बाद में, 2000 में, उन्होंने अपने पिता की फिल्म Kaho Naa Pyar Hai “कहो ना प्यार है” में मुख्य अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत की।

7. जुगल हंसराज(Jugal Hansraj):

क्या आप जानते हैं कि अब प्रसिद्ध अभिनेता और निर्देशक जुगल हंसराज ने फिल्म Masoom “मासूम” (1983) में शबाना आज़मी और नसीरुद्दीन शाह के छोटे बेटे की भूमिका निभाई थी। उन्होंने फिल्म Romeo from the Roadside “रोमियो फ्रॉम द रोडसाइड” का निर्देशन और निर्माण किया था।

8. उर्मिला मातोंडकरी(Urmila Matondkar):

जुगल हंसराज की तरह, उर्मिला मातोंडकर ने भी Masoom “मासूम” में अपनी शुरुआत की, लेकिन बाद में 1990 के दशक में, वह कई हाई-प्रोफाइल फिल्मों, जैसे  “Satya”,”Gaayam” “सत्या,” “गयाम” और बहुत कुछ के लिए की गई।

9. संजय दत्त(Sanjay Dutt):

संजय दत्त ने अपनी फिल्म की शुरुआत “रेशमा और शेरा” (1972) में एक बाल भूमिका में की, जब वह केवल 13 वर्ष के थे। उनका वयस्क पदार्पण नौ साल बाद फिल्म Rocky”रॉकी” में हुआ। फिर संजय दत्त के लिए सफलता के दरवाजे खुल गए और संजय को हर साल दर्जनों फिल्मों के लिए आमंत्रित किया जाने लगा। अभिनेता जेल की सजा काट रहे थे उस समय भी अधिक फिल्मों की शूटिंग के लिए छुट्टी प्राप्त कर रहे थे।

10. आलिया भट्ट(Alia Bhatt):

 Sangharsh”संघर्ष” (1999) का प्यारा सा बच्चा कोई और नहीं बल्कि बॉलीवुड की देवी आलिया भट्ट थीं। फिल्म Student of the Year “स्टूडेंट ऑफ द ईयर” (2012) में उचित शुरुआत करने में उन्हें एक और तेरह साल लग गए। उस दिन से, उसने रुकने का कोई संकेत नहीं दिखाया है और इस साल दो नहीं, तीन नहीं, बल्कि चार फिल्मों में अभिनय करने जा रही है।

Leave a comment