National Sports Day: राष्ट्रीय खेल दिवस पहली बार कब मनाया गया था। इस दिन को प्रत्येक वर्ष क्यों मानते है।

राष्ट्रीय खेल दिवस(National Sports Day Celebration in India):

हॉकी के जादूगर ध्यानचंद की जयंती पर राष्ट्रीय खेल दिवस(National Sports Day) मनाया गया। राष्ट्रीय खेल दिवस जीवन में खेल गतिविधियों की आवश्यकता के लिए एक सामयिक अनुस्मारक भी है।


राष्ट्रीय खेल दिवस(National Sports Day

When did india celebrate national sports day first time(राष्ट्रीय खेल दिवस पहली बार कब मनाया गया था?)

भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को मनाया जाता है। 

राष्ट्रीय खेल दिवस को 2012 में पहली बार भारत में जश्न के दिनों की सूची में शामिल किया गया था।


Read more

हरियाणा, पंजाब और कर्नाटक जैसे राज्य, जीवन में शारीरिक गतिविधियों और खेलों के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से विभिन्न खेल आयोजनों और सेमिनारों का आयोजन करते हैं।

वर्षों से, सरकार ने इस दिन को खेलो इंडिया आंदोलन सहित विभिन्न खेल योजनाओं को शुरू करने के लिए एक मंच के रूप में भी इस्तेमाल किया है, जिसकी घोषणा 2018 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

राष्ट्रीय खेल दिवस एक ऐसा अवसर है जिस दिन राष्ट्र, अपने खेल नायकों को राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार जैसे सम्मानों से सम्मानित करता है।

इस दिन राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में, भारत के राष्ट्रपति इन पुरस्कारों को प्रदान करते हैं।

Who is Major Dhyanchand (कौन हैं मेजर ध्यानचंद)?

खेल जगत के इतिहास में हॉकी के खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद अपने लिए एक विशेष स्थान आरक्षित किए हैं।

29 अगस्त, 1905 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (प्रयागराज) में ध्यान सिंह के रूप में जन्मे, वे स्वतंत्रता-पूर्व काल में बहुत तेजी से उठे।

Who is Major Dhyanchand (कौन हैं मेजर ध्यानचंद)


द्वितीय विश्व युद्ध से पहले के वर्षों में खेल पर हावी रहने वाली भारतीय हॉकी टीम के स्टार, ध्यान सिंह ने 1928, 1932 और 1936 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में जीत के साथ भारत को ओलंपिक स्वर्ण पदक की पहली हैट्रिक पूरी करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ब्रिटिश भारतीय सेना की रेजिमेंटल टीम के साथ अपने हॉकी करियर की शुरुआत करते हुए, युवा ध्यान सिंह में एक विशेष प्रतिभा था। लेकिन जिस चीज ने उन्हें सबसे अलग बनाया, वह थी अपने खेल के प्रति उनका समर्पण।

दिनभर रेजिमेंटल कर्तव्यों में व्यस्त रहने के कारण उन्हें दिन में हॉकी का अभ्यास करने का समय नहीं मिलता था इसलिए ध्यान सिंह चांदनी रात के रोशनी में अपनी हॉकी का अभ्यास करते थे। यही वह कारण है जिसने उन्हें ध्यान चंद (चंद का अर्थ हिंदी में चंद्रमा) नाम दिया।

ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम के साथ ध्यानचंद:

हॉकी के दिग्गज ध्यानचंद का करियर 1926 से 1948 तक फैला और इस अवधि के दौरान भारत का 185 मैचों का प्रतिनिधित्व करने और 400 से अधिक गोल करने के बाद अब तक के सबसे महान हॉकी खिलाड़ियों में से एक के रूप में समाप्त हुआ।

ध्यानचंद ने अपने जादू की छड़ी(हॉकी) के काम और खेल की समझ के साथ दुनिया पर राज किया, जिसने उन्हें ‘हॉकी विजार्ड’ और ‘द मैजिशियन’ का उपनाम दिया।

जब वह 1956 में भारतीय सेना की पंजाब रेजिमेंट में एक मेजर के रूप में सेवानिवृत्त हुए, तो भारत सरकार ने उसी वर्ष पद्म भूषण – तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार – प्रदान किया। हॉकी के दिग्गज को सम्मानित करने के लिए 29 अगस्त को ध्यानचंद के जन्मदिन पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है।


राष्ट्रीय खेल पुरस्कार:

केंद्र सरकार द्वारा सम्मानित, राष्ट्रीय खेल पुरस्कार एक एथलीट के अपने अनुशासन में योगदान की मान्यता है। यह पुरस्कार राष्ट्रीय खेल दिवस पर प्रदान किए जाते हैं।

सर्वोच्च खेल सम्मान, राजीव गांधी खेल रत्न, उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए आरक्षित है, आमतौर पर ओलंपिक वर्ष में ओलंपिक पदक विजेता को दिया जाता है, और अर्जुन पुरस्कार पिछले सत्रों में एथलीटों की उपलब्धियों को मान्यता देता है।

पांच बार के विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद राजीव गांधी खेल रत्न के पहले प्राप्तकर्ता थे।

द्रोणाचार्य पुरस्कार, देश के सर्वश्रेष्ठ कोचों को प्रदान किया जाता है, जिनमें विदेशी कोच भी शामिल हैं। जिन्होंने भारत में खेल के विकास में योगदान दिया है। और ध्यानचंद पुरस्कार अपने क्षेत्र में एक एथलीट के आजीवन योगदान को मान्यता देता है।

1991 में स्थापित, राजीव गांधी खेल रत्न को पहली बार भारत के पहले ग्रैंड मास्टर और पांच बार के विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद को दिया गया था।

1961 में दिया जाने वाला पहला पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार सबसे पुराना है, जबकि द्रोणाचार्य पुरस्कार 1985 में अस्तित्व में आया था।

ध्यानचंद पुरस्कार सबसे पहले प्राप्तकर्ताओं के साथ नवीनतम है। शाहुराज बिराजदार (मुक्केबाजी), अशोक दीवान (हॉकी) और अपर्णा घोष (बास्केटबॉल), ने  2002 में पुरस्कार प्राप्त किए थे।

Leave a comment